रविवार, 18 मार्च 2012

एशिया कप : पाकिस्तान पर भारत की धमाकेदार जीत...




 11वें एशिया कप टूर्नामेंट के पांचवे मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के एशिया कप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद जग गई है। अब सबकी निगाहें मंगलवार को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच पर टिक गई हैं।


 
यदि बांग्लादेश श्रीलंका को पराजित कर देगा तो भारत फाइनल से बाहर हो जाएगा, जबकि श्रीलंका के जीतने पर भारत का स्थान फाइनल में पक्का हो जाएगा।
 


इससे पहले आज के मुकाबले में युवा सनसनी विराट कोहली के बेहतरीन शतक के दम पर भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से रौंद दिया। विराट ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 183 रन की पारी खेली। इस जीत में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने 52 रन और रोहित शर्मा ने 68 रन का योगदान किया।

कोहली की विराट पारी

विराट ने लगातार चौथी बार वनडे में 50 से अधिक रन की पारी खेलते हुए बेहतरीन 183 रन बनाए। गौतम गंभीर के शून्य पर आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली ने 148 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौके व 1 छक्के की मदद से 183 रन बनाए। वनडे पारी में सर्वाधिक चौके लगाने के मामले में कोहली ने पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सईद अनवर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।
 
कोहली ने पहले सचिन तेंडुलकर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की। इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 172 रन की पार्टनरशिप निभाई.....









सचिन ने जड़ा शानदार अर्धशतक

तेंडुलकर ने सुप्रीम फॉर्म दर्शाते हुए करियर का 96वां अर्धशतक लगाया। सचिन ने शुरुआत से ही तेज खेल दिखाया। उन्होंने महज 45 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। वो 52 रन बनाकर सईद अजमल की गेंद पर आउट हुए।

रोहित शर्मा ने भी किया जीत में योगदान

रोहित शर्मा ने बल्लेबाजी फॉर्म में लौटने के संकेत देते हुए 68 रन की पारी खेली। शर्मा ने विराट के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 172 रन की साझेदारी निभाई।

बेकार गए दो शतक

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद ने बेहतरीन शतक लगाए। लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला सके। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 224 रन की साझेदारी की। हफीज ने जहां 105 रन की पारी खेली, वहीं जमशेद ने 112 रन बनाए।

हफीज का विकेट रहा टर्निंग प्वाइंट

मैच का टर्निंग प्वाइंट मोहम्मद हफीज का विकेट रहा। हफीज के आउट होने के बाद पाकिस्तान की रनों की रफ्तार एकाएक कम हो गई। एक समय ऐसा लग रहा था कि पाकिस्तान 350 रन से अधिक का स्कोर बनाएगी। लेकिन हफीज के आउट होने के बाद पूरा माजरा बदल गया।


330 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 330 रन बना लिए। सुरेश रैना 12 और धोनी 4 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली ने करियर का 11वां सैकड़ा बनाते हुए बेहतरीन 183 रन की पारी खेली।

 


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें